www.ABCDpoint.blogspot.in


Breaking

2.17.2019

जिसने हमारे लिए अपने सारी खुशिया त्यागी वे आज सड़को पर क्यों?

जिस माँ ने ख़ुद भूखे रहकर अपनी सभी इच्छाओं को नज़रअंदाज कर अपने बच्चे की हर कमी को पूरा किया आज वही अपने बच्चों के लिए बोझ बन गई है।

माँ एक एसा शब्द है जो हर किसी के जिवन मे सबसे ज्याद अहमियत रखता है। माँ की दुआ ओ मे इतनी असर होती है की सातवे आसमान को चीरते हुए  दुआ अर्श तक पहुंच जाती है, काल के गाल से निकल पुनर्जन्म देती है। सबके जिवन में माँ अहम है, लेकिन सभी की जीवन शैली इतनी व्यस्त हो चुकी है कि उनके पास अपनी मां के लिए ही समय नही बचता। माँ से  जुड़ी सबसे ख़ास बात यह है कि आज के भौतिकवादी युग मे जहां सभी रिश्ते स्वार्थ से पोषित है वहां ऐसे मे केवल माँ ही है जो बिना किसी अपेक्षा या लालच के अपनी संतान को भरपूर प्रेम देती है, लेकिन मानव की भी यह अजीब विडंबना है कि वह उन लोगो को तवज्जो ही नही देते, जो उन्हीं के लिए जीते हैं। यही वजह है कि आज न जाने कितनी माताएं ऐसी है, जो अपने बच्चों के होते हुए भी अकेले तन्हा जीवन व्यतीत कर रही हैं। कितने लोग वृध्दाश्रम में अपना जीवन बिता रहे हैं और कितनों को उनके बच्चे सड़क पर बे सहारा छोड़कर चले जाते हैं। वो भी सिर्फ इसलिए, क्योंकि उन्हें अपनी मां ही अपनी स्वतंत्रता और परिवारिक ख़ुशहाली की राह में बाधा लगने लगती है। जिस माँ ने ख़ुद भूखे रहकर अपनी सभी इच्छाओं को नज़रअंदाज कर अपने बच्चे की हर कमी को पूरा किया आज वही अपने बच्चों के लिए बोझ बन गई है। दुनिया की चकाचौंध मे मशगूल व्यक्ति अपनी माँ को पीछे छोड़कर जीवन की कामना करता है, जो किसी भी रूप मे संभव नही है। माँ, जिसे प्रेम और त्याग की मूरत कहा जाता है, मानव के लिए ईश्वरीय वरदान से कम नही हैं।
             जिसकी महत्ता को दरकिनार कर कोई भी व्यक्ति आत्मिक संतुष्टि नहीं पा सकता। तो अगर आप अपनी मां से बढ़कर कुछ नही मानते और उससे प्यार करते हैं और आपने उनके लिए कुछ नहीं किया, तो जइए और उनके प्रति अपना प्यार दर्शाएं।
जूही वर्मा
पटना सिटी, बिहार
आप भी लिख भेजिए मन मे ठहरी हुई कोई मधुर याद, कोई बात, डायरी का कोई पन्ना या भूली-बिसरी-सी एहसास।
हमारा पता है-ABCD Point, कादीपुर,नगरा, PIN-841442 छपरा(सारण), बिहार
ईमेल- myselfinfo0@gmail.com
Whatsapp- 9852614900 
मेरी ये पोस्ट अगर आप को अच्छी लगी हो तो टिप्पनी  करना ना भूले और एक शेयर तो बनता ही है शुक्रिया🙏

No comments:

Post a Comment