www.ABCDpoint.blogspot.in


Breaking

1.27.2020

Aise amiri se acchi gurbat hi

मैं एक सोशल वर्कर हूं, काम खत्म करके जैसे ही मैं वापस आ रहा था, रास्ते में रोड पर देखा लोग रोड पर सब्जी बेच रहे थे। कुछ बच्चे बूढ़े और जवान भी थे।
       मुझे एक पुरानी बात याद आ गई। बात बंगाल के हावड़ा बेलूर मठ की है। मैं सब्जी लेने जा रहा था, तो रास्ते में मेरे दोस्त ने कहां रोड पर दो बच्चे सब्जी बेचते हैं उसी से लेना ताजी सब्जी मिलेगी।
मैं पैदल ही उस दुकान पर पहुंचा, दो भाई बहन जो स्कूल ड्रेस पहने हुए थे सब्जी बेच रहे थे। तभी एक कार वाला आकर अपनी कार रोकी और जल्दी करो जल्दी करो कहते हुए सब्जी वजन करा कर बोला कितने हुए।
लड़की ने उंगलियों पर जोर कर कहा ₹80, कार वाले ने ₹60 दिया और कहा रख लो। लड़की ने कहा मालिक ₹10 और दे दो कम से कम। कार वाले ने कहा तुम लोग सब्जियों का दाम बहुत ज्यादा लगाते हो।
लड़के ने कहा 70 में मिलेंगे लेना है तो लो नहीं तो सब्जी रख दो। कार वाले ने ₹60 दिए और बोला मैं तो सब्जी लेकर ही जाऊंगा और ₹60 ही दूंगा। और वह ₹60 रखकर चला गया।
अब लड़के ने कड़े रुख में कहा गरीब का पैसा मारते हो कीमत चुकानी पड़ेगी, लड़की बोली जाने दो भैया यह अमीर लोग हमारे ₹10 मार कर कौन सा हमारे किस्मत को ले जाएंगे।
फिर लड़के ने मेरे तरफ मुखातिब होकर बोला क्या लेंगे बाबूजी। मैंने सब्जियां लिया और पैसे दिए और चल दिया वहां से।
मुझे बांग्ला तो बोलना तो नहीं आता था, लेकिन उनके अल्फाजों को मैं समझ गया था।

MD Mazhar Nesar
District- Chapra (Saran)
Bihar


आप भी लिख भेजिए मन मे ठहरी हुई कोई मधुर याद, कोई बात, डायरी का कोई पन्ना या भूली-बिसरी-सी एहसास।
हमारा पता है-ABCD Point, कादीपुर,नगरा, PIN-841442 छपरा(सारण), बिहार
ईमेल- myselfinfo0@gmail.com


मेरी ये पोस्ट अगर आप को अच्छी लगी हो तो टिप्पनी / Comments करना ना भूले और एक शेयर तो बनता ही है शुक्रिया। 

No comments:

Post a Comment